प्रेगनेंसी में दूध कब आता है और स्तनपान की तैयारी
  • Home
  • Blog
  • प्रेगनेंसी में दूध कब आता है: जानें स्तनपान से जुड़ी जानकारी

प्रेगनेंसी में दूध कब आता है: जानें स्तनपान से जुड़ी जानकारी

प्रेगनेंसी में दूध कब आता है
By Teddyy 14 Oct 2024
Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

स्तनपान एक बहुत ही ज़रूरी प्रोसेस है, जो महिलाओं और नए जन्मे बच्चे के लिए बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है। प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला के शरीर में काफी बदलाव होते हैं, जिसमें से एक है स्तनों से दूध आना।  बच्चे के जन्म के बाद उसे सही पोषण देने के लिए स्तनपान करना ज़रूरी है और यह दूध बनने की प्रक्रिया गर्भावस्था से ही शुरू हो जाती है।

इस लेख में हम जानेंगें कि प्रेगनेंसी में दूध कब आता है, कोलोस्ट्रम क्या होता है, और स्तनपान से जुड़ी और भी इम्पोर्टेन्ट जानकारियां।

प्रेगनेंसी में दूध कब आता है?

जब प्रेगनेंसी की तीसरी तिमाही, यानी सातवें या नौवें महीने में प्रवेश होता है, तब आपका शरीर दूध बनाना शुरू कर देता है। कई महिलाओं में यह प्रक्रिया तीसरी तिमाही से पहले भी शुरू हो जाती है, जो उनकी शारीरिक संरचना पर निर्भर करती है। इस दौरान प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट से पानी आना सही है या गलत, यह एक सामान्य प्रक्रिया मानी जाती है और चिंता की बात नहीं है।

प्रेगनेंसी में दूध क्यों निकलता है?

प्रेगनेंसी में दूध निकलना हार्मोनल बदलावों की वजह से होता है, खासकर प्रोलैक्टिन के कारण, जो स्तनों को दूध बनाने के लिए तैयार करता है। अंतिम तिमाही में कुछ महिलाओं के स्तनों से हल्का दूध या कोलोस्ट्रम रिसने लगता है, जो बच्चे के जन्म के बाद पोषण के लिए जरूरी होता है। यह शरीर की स्तनपान की तैयारी का संकेत है।

 प्रेगनेंसी में कोलोस्ट्रम क्या है और कब बनता है?

दूध बनने से पहले आपके शरीर में कोलोस्ट्रम (Colostrum) बनता है, जो दूध का ही गाढ़ा रूप है। यह  देखने में पीला और गाढ़ा होता है जो शिशु के लिए अत्यंत सेहतमंद है। यह कई पोषक तत्व जैसे कि प्रोटीन, एंटीबायोटिक्स और विटामिन D और कैल्शियम जैसे पोषणों से परिपूर्ण होता है। चूंकि आप ये जानना चाहती हैं कि प्रेगनेंसी में दूध कब आता है , तो यह भी जानें कि कोलोस्ट्रम अत्यंत महत्वपूर्ण है और यह सातवें महीने से बनना शुरू हो जाता है। यह बच्चों के इम्यून सिस्टम मज़बूत करने और शुरूआती संक्रमण से बचाने में सहायता करता है।

प्रेगनेंसी में स्तनपान की तैयारी कैसे करें?

प्रेगनेंसी में स्तनपान की तैयारी कैसे करें, इस पर हम आपको जरूरी जानकारियाँ देने जा रहे हैं।

  1. आपके स्तन और निप्पल में भारीपन का अनुभव होता है, जो आपके शरीर के स्तनपान करने के लिए तैयार होने का संकेत है।
  2. मानसिक रूप से तैयार होना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से सलाह लें; वे आपको सही मार्गदर्शन दे सकते हैं।

अगर डिलीवरी से पहले ही आपके स्तन से दूध आना शुरू हो गया है तो इसमें चिंता की कोई बात नही है। डिलीवरी से पहले दूध आना चाहिए या नहीं, इस बारे में आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।

प्रेगनेंसी में दूध बनने की प्रक्रिया पर हॉर्मोन्स का प्रभाव

गर्भावस्था हो या स्तनपान, हार्मोन्स आपके शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोएस्ट्रोजन आपके स्तन को बढ़ने और दूध के लिए तैयार होने में सहायता करते है। प्रेगनेंसी में दूध कब आता है यह जानने के लिए हार्मोन्स के बदलाव को समझना जरूरी है। सातवें महीने में आपके शरीर में प्रोलैक्टिन नामक हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है, जो दूध के उत्पादन की प्रक्रिया को शुरू करता है। स्तन में दूध आने से पहले पानी आता है। और अगर आप इस चीज़ को लेकर परेशान हैं कि  प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट से पानी आना सही है या गलत, तो आप जान लें कि यह बिल्कुल सही और सामान्य प्रक्रिया है।

क्या आप जानते हैं? प्रेगनेंसी में दूध क्यों निकलता है?

यह शरीर की प्राकृतिक प्रक्रिया है, जो शिशु के जन्म के बाद उसकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए होती है।

Our Products

Teddy Easy

Teddyy Easy Diaper Pants

BUY NOW
Teddy Easy

Teddyy Super Tape Diapers

BUY NOW
Teddyy Easy

Teddyy Premium Diaper Pants

BUY NOW

Our Products

यदि दूध कम बने तो क्या करें: घरेलू उपाय और चिकित्सीय सलाह

अगर आपको सही मात्रा में दूध नहीं आ रहा है तो आप इसके लिए कुछ घरेलू उपाय के साथ-साथ चिकित्सक की सलाह भी ले सकते हैं क्योंकि यह ज़रूरी है। आइए जानते हैं उसके कुछ उपाय:

  1. आपको पर्याप्त मात्रा में आयरन, फॉलिक एसिड, कैल्सियम, प्रोटीन और अन्य विटामिन से परिपूर्ण खाना खाना चाहिए, इससे आपको दूध अच्छा आएगा।
  2. अगर आपको स्तनपान की सही तकनीक आती है तो आप के स्तन में दूध का उत्पादन सही मात्रा में होगा।
  3. एक चम्मच मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोकर रखें, फिर सुबह उन्हें अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने स्तनों पर हल्के से लगाएं। मेथी में प्राकृतिक प्रोलैक्टिन होता है, जो दूध के उत्पादन को बढ़ाने में मदद कर सकता है। लेकिन अगर समस्या बनी रहती है, तो डॉक्टर से मिलना जरूरी है।

प्रश्न: प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट से पानी आना सही है या गलत?

प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट से पानी आना सामान्य है और यह शरीर की स्वाभाविक प्रक्रिया है।

निष्कर्ष

प्रेगनेंसी में दूध कब आता है, यह एक आम सवाल है, जो हर गर्भवती महिला के दिमाग में आता है। आपका शरीर सातवें महीने से दूध बनाना शुरू कर देता है, और यह आपके स्वस्थ होने का संकेत है। शिशु के जन्म के बाद यह उत्पादन और भी बढ़ जाता है, जिससे बच्चे को प्रचुर मात्रा में पोषण मिल सके। अगर आपको सही मात्रा में दूध नहीं आ रहा है, तो डॉक्टरों की सलाह अवश्य लें। शिशु की देखभाल के दौरान सही डायपर का चुनाव भी बहुत जरूरी है। Teddyy Premium Diaper Pants आपके शिशु को पूरे दिन आरामदायक और ड्राईनेस का बेहतरीन अनुभव प्रदान करते हैं।

Teddyy Diaper Products Teddyy Diaper Products

प्रेगनेंसी के दौरान दूध क्यों निकलता है?

यह एक सामान्य प्रक्रिया है जो आपके शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलावों को दर्शाता है।

प्रेगनेंसी में स्तन से दूध किस महीने में आता है?

प्रेगनेंसी में दूध सातवें महीने से आना शुरू हो जाता है और २ से ३ वर्ष तक आता रहता है।

डिलीवरी के कितने दिन पहले पानी निकलता है?

डिलीवरी से 2 या 3 हफ्ते पहले, आपके स्तनों से पानी और कोलोस्ट्रम निकलना शुरू हो जाता है।

Teddyy Diaper Teddyy Diaper