5 महीने की प्रेगनेंसी: लक्षण, बच्चे का विकास और पोषण
  • Home
  • Blog
  • 5 महीने की प्रेगनेंसी: लक्षण, बच्चे का विकास और पोषण संबंधी सुझाव

5 महीने की प्रेगनेंसी: लक्षण, बच्चे का विकास और पोषण संबंधी सुझाव

5 months pregnant
By Teddyy 21 Aug 2024
Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

बधाई हो! प्रेगनेंसी के 5 महीने पूरे हो चुके हैं, आप अपने सफर के आधे रास्ते पर हैं। इस दौरान आपके शरीर में बहुत से शारीरिक और भावनात्मक बदलाव हो रहे हैं। 5 महीने की प्रेगनेंट महिलाओं का बेबी बंप भी अब काफी विकसित हो चुका होता है। ज़्यादातर माँएं जैसे-जैसे अपने बच्चों के करीब आती हैं, उन्हें और खुशी महसूस होती है।

यह सब बहुत ही रोमांचक है, लेकिन इसके साथ कई सवाल भी आते हैं। माँओं को इस बात की चिंता रहती है कि उनकी प्रेगनेंसी सही चल रही है या नहीं? घबराने की कोई बात नहीं! यह ब्लॉग आपको बताएगा कि आपको क्या उम्मीद करनी चाहिए, 5 महीने की गर्भावस्था के लक्षण क्या होते हैं? आपके बच्चे का विकास कैसा होगा? और भी बहुत कुछ। प्रेगनेंसी में 5 महीने में क्या सावधानी रखनी चाहिए?

5 वें महीने की प्रेगनेंसी में क्या होता है?

प्रेगनेंसी का 5वां महीना 18 से 22 हफ्तों के बीच का होता है। इस दौरान आपका गर्भाशय बढ़ते हुए बच्चे को जगह देने के लिए फैल रहा होता है। 5 महीने की प्रेगनेंट महिला का पेट 9वें महीने के अंत में होने वाले आकार का लगभग आधा होता है।

इस वजह से, आपके अंग थोड़ी सी तंग जगह में ऊपर की तरफ धकेल दिए जाते हैं। इससे सीने में जलन हो सकती है। साथ ही, आपके ब्लैडर (मूत्राशय) पर भी थोड़ा दबाव पड़ता है और आपको शायद ज़्यादा बार पेशाब करने जाना पड़े।

बच्चे के विकास के लिए यह एक महत्वपूर्ण समय होता है। आपका डॉक्टर शायद एक एनॉमली स्कैन कराने का सुझाव देगा। यह एक सोनोग्राफी टेस्ट होता है जो आपके बच्चे के विकास का पता लगाने और किसी भी तरह की असामान्यताओं को जांचने के लिए किया जाता है।

अब आइए देखते हैं 5वें महीने की प्रेगनेंसी  के लक्षण क्या हैं?

5 वें महीने की प्रेगनेंसी के लक्षण

यहाँ 5वें महीने की प्रेगनेंसी में कुछ सामान्य लक्षण दिए गए हैं:

  1. बढ़ी हुई भूख: बच्चे के बढ़ने के साथ, उसकी पोषण संबंधी मांग भी बढ़ जाती है। इसलिए, आप खुद को हमेशा से ज़्यादा भूखा महसूस करेंगी। आपको यहाँ तक लग सकता है कि आप तरह-तरह के खाद्य पदार्थ, खासकर खट्टे और मीठे खाने का मन कर रहा है।
  2. बढ़ी हुई ऊर्जा: आप खुद को पहले से ज़्यादा सक्रिय पाएंगी। आप मजबूत, सकारात्मक भावनाओं का भी अनुभव करेंगी।
  3. बढ़ता हुआ पेट: जैसे-जैसे आपके बच्चे का आकार बढ़ रहा है, आपके पेट का आकार भी बढ़ता जाता है। असल में पेट का आकार कितना होगा, यह बता पाना मुश्किल है क्योंकि हर महिला में यह अलग होता है।
  4. पीठ में दर्द : बढ़ता हुआ बेबी बंप पीठ की मांसपेशियों पर अतिरिक्त दबाव डालता है। इस कारण आपको पीठ में दर्द का अनुभव हो सकता है।
  5. सीने में जलन और अपच : गर्भाशय के बढ़ने से आपके अंग ऊपर की तरफ धकेल दिए जाते हैं, जिसके कारण आपको सीने में जलन, अपच और एसिडिटी की समस्या हो सकती है।
  6. बारबार पेशाब आना : जैसे-जैसे आपके गर्भाशय का आकार बढ़ता है, आपके मूत्राशय पर लगातार दबाव पड़ता है। इसलिए, आपको शायद ज़्यादा बार पेशाब करने की ज़रूरत महसूस हो सकती है।

Our Products

Teddy Easy

Teddyy Easy Diaper Pants

BUY NOW
Teddy Easy

Teddyy Super Tape Diapers

BUY NOW
Teddyy Easy

Teddyy Premium Diaper Pants

BUY NOW

Our Products

5 महीने का बच्चा पेट में कैसा होता है? शिशु का विकास

आप 5 महीने की प्रेगनेंसी (गर्भ) में पल रहे शिशु में कुछ महत्वपूर्ण विकास देखेंगी। इनमें शामिल हैं :

  1. विकास में तेजी: प्रेगनेंसी के 5वें महीने में शिशु का आकार 14.6 से 29 सेमी. तथा वजन लगभग 146 से 478 ग्राम होता है।
  2. बालों का बढ़ना: शिशु के पूरे शरीर पर छोटे, महीन बाल उगने लगते हैं। उनके सिर पर बाल भी उगने लगते हैं।
  3. संवेदी विकास: आपके बच्चे का संवेदी विकास तेजी से हो रहा है। वे अब तरल पदार्थ (amniotic fluid) के माध्यम से आवाज़ सुन सकते हैं और प्रकाश महसूस कर सकते हैं।
  4. हलचल : इस समय के आसपास कई माँओं को अपने बच्चे की हलचल महसूस होने लगती है। बच्चे अपने अंगों को हिलाना और अपना अंगूठा चूसना सीखते हैं।
  5. मस्तिष्क का विकास : प्रेगनेंसी के इस दौरान मस्तिष्क में लगातार नए न्यूरल कनेक्शन बन रहे होते हैं। इसलिए, आपका बच्चा अधिक सक्रिय हो जाता है।
  6. हड्डियों को मजबूत बनाना: जो हड्डियाँ अभी भी नरम उपास्थि थीं, वे सख्त होने लगती हैं। उनके शरीर में एक संरचना विकसित होने लगती है। इसलिए एनॉमली स्कैन करने का यह सबसे अच्छा समय है।

यह आपके बच्चे के लिए कपड़े और उत्पादों की शॉर्टलिस्टिंग शुरू करने का सही समय हो सकता है। आपको अपने बच्चे के लिए सूती कपड़े और टेडी प्रीमियम डायपर पैंट (Teddyy Premium Diaper Pants) जैसे उच्च गुणवत्ता वाले डायपर खरीदने पर विचार करना चाहिए।

5 महीने की प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए ?- डाइट (आहार) चार्ट

अगर आप यही सोच रही हैं कि क्या कोई ऐसा डाइट (आहार) प्लान है, जो मेरे स्वास्थ्य और मेरे बच्चे के विकास को बेहतर बना सके? तो पढ़िए यहाँ 5वें महीने की प्रेगनेंसी डाइट (आहार) चार्ट के बारे में विस्तार से बताया गया है।

 

सुबह का नाश्ता दोपहर का खाना शाम का नाश्ता रात का खाना

सोमवार

बादाम के साथ वेजिटेबल पोहा रोटी, दाल, मिक्स सब्जी करी दही के साथ फल का सलाद पालक-पनीर करी और राइस

मंगलवार

नट्स और बीजों के साथ ओट्स दलिया दही के साथ मेथी परांठा सूखे मेवे के साथ नारियल पानी रोटी और सलाद के साथ पालक दाल

बुधवार

सांबर और नारियल की चटनी के साथ इडली राजमा करी के साथ ब्राउन राइस भुने चने के साथ सब्जी का सूप क्विनोआ और सब्ज़ियों के साथ ग्रिल्ड मछली

गुरुवार

नारियल की चटनी के साथ सब्जी उपमा रायता के साथ सब्जी पुलाव भुना हुआ मखाना हर्बल चाय के साथ  रोटी के साथ बैंगन का भर्ता

शुक्रवार

बेसन का चीला पुदीने की चटनी के साथ मूंग दाल की खिचड़ी खीरे के रायते के साथ सूखे मेवे के साथ मिश्रित मेवे ब्राउन राइस के साथ टोफू स्टिर-फ्राईe

शनिवार

पीनट बटर के साथ व्होल व्हीट टोस्ट दही के साथ पालक और पनीर परांठा फलों के सलाद के साथ छाछ दाल तड़का और  जीरा राइस

रविवार

रागी डोसा नारियल चटनी के साथ रायता के साथ वेजिटेबल बिरयानी हम्मस के साथ वेजी स्टिक्स रोटी के साथ पालक पनीर

 

यह 5 वें महीने की प्रेगनेंसी डाइट (आहार) चार्ट सिर्फ एक नमूना है। आप इसे अपनी पसंद और आहार संबंधी प्राथमिकताओं के अनुसार अपनी सूची में शामिल कर सकती हैं। अपने डाइट (आहार) संबंधी प्राथमिकताओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए किसी न्यूट्रिशनिस्ट (पोषण विशेषज्ञ) से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

निष्कर्ष

प्रेगनेंसी के 5 महीने पूरे होना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। आपका बच्चा अब गर्भ में अंदर ही अंदर घूमने के लिए तैयार हो रहा है। आप उन्हें अपनी हलचल और आसपास की आवाज़ों के जवाब देते हुए भी महसूस कर सकती हैं। यह अपना ख्याल रखने का सबसे अच्छा समय है। उचित आहार लें और स्वस्थ पोषक तत्व खाएं। अपनी 5 महीने की प्रेगनेंट अवस्था के पेट के आकार को समायोजित करने के लिए ढीले-ढाले कपड़े खरीदें। और सबसे महत्वपूर्ण बात, बच्चे के आने की तैयारी पर ध्यान दें।

Teddyy Diaper Products Teddyy Diaper Products

Teddyy Diaper Teddyy Diaper