7 महीने के शिशु के लिए बेबी फूड डाइट चार्ट - Teddyy Diapers
  • Home
  • Blog
  • 7 महीने के शिशु के लिए बेबी फूड डाइट चार्ट – भारतीय शिशु के लिए एक मार्गदर्शिका

7 महीने के शिशु के लिए बेबी फूड डाइट चार्ट – भारतीय शिशु के लिए एक मार्गदर्शिका

7 महीने के बच्चे को क्या खिलाना चाहिए
By Teddyy 24 Jul 2024
Click to rate this post!
[Total: 1 Average: 5]

हेलो, सुपर मॉम! 6 महीने तक बिना नींद की रातें गुजारने के लिए, बेबी को फीड कराते समय आई प्रॉब्लम्स का सामना करने के लिए और गंदे डायपर साफ़ करने के बाद भी यह सब ख़ुशी से सहने के लिए बधाई! अब, जब आपका ये प्यारा सा बच्चा सातवें महीने में प्रवेश कर रहा है, तब आपके मन में यह सवाल आया होगा कि मेरे इस नन्हे-मुन्ने 6 से 7 महीने के बच्चे को क्या खिलाना चाहिए? तो हम आपके इस सवाल का जवाब देने के लिए यहाँ हैं।

7 महीने के बच्चे को क्या खिलाना चाहिए? यह सवाल हर माँ के सामने होता है और शुरुआत में यह कंफ्यूज करने वाला हो सकता है। तो यहाँ 7 महीने के भारतीय शिशुओं के लिए डाइट फूड चार्ट और खाना बनाने की रेसिपीज़ दी हैं जो आपके नन्हें -मुन्ने के पेट को सही और स्वस्थ रखेगी। इस 7 मंथ बेबी डाइट चार्ट से आपको मदद मिलेगी। यहाँ दिए गए चार्ट पर एक नज़र डालें।

7 महीने के भारतीय शिशुओं के लिए शिशु आहार चार्ट (7 महीने के भारतीय बच्चे के लिए 7 मंथ बेबी डाइट चार्ट) ये एक (डायरेक्शन / गाइड)  की तरह आपको बताएगा 7 से 8 महीने के बच्चे को क्या खिलाना चाहिए?

आपकी जानकारी के लिए यहाँ  7 महीने के शिशु आहार चार्ट (बेबी डाइट चार्ट) का सारांश दिया गया है:

महीने दर महीने, आपका शिशु अपने आस-पास की चीज़ों से घुलना-मिलना शुरू कर देता है। अब आप उन्हें अच्छे से सोते हुए ही नहीं बल्कि खिलौनों के साथ प्यार से खिलखिलाते, आपकी ओर बढ़ने की कोशिश करते हुए और बढ़ते हुए भी देख सकते हैं।

इस तरह की बढ़ी हुई गतिविधि के साथ, उन्हें उचित पोषण और ऊर्जा की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि 7 महीने के बच्चे की गतिविधियों को देखते हुए स्तनपान के साथ-साथ पूरक आहार देना महत्वपूर्ण हो जाता है। तो ऐसी  स्थिति में 7 से 8 महीने के बच्चे को क्या खिलाना चाहिए ?

तो, वास्तव में उचित पोषण क्या है? यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, खनिज, विटामिन, फाइबर और अन्य सूक्ष्म तत्वों का मिश्रण है।

हम आपके और प्रश्नों को जानते हैं! –

“क्या ऐसी कोई रेसिपी है जो सभी आवश्यकताओं को संतुलित कर सके?”

“अगर मेरे बच्चे को ठोस पदार्थ खिलाने से उसके पेट में गैस बनने लगे तो मैं क्या करूँ?”

खैर, पहले सवाल का जवाब “नहीं” है! 7 महीने के शिशु के आहार चार्ट( 7 मंथ बेबी डाइट चार्ट ) की ज़रूरतों को संतुलित करने के लिए कोई एक नुस्खा/तरीका नहीं है। यही कारण है कि हम कई शिशु आहार (बेबी फूड) व्यंजनों (रेसिपीज़) को एक साथ लाते हैं, जिन्हे आप अपने बेबी के लिए ट्राय कर सकती हैं।

और अगर आपके बच्चे को गैस की समस्या होती है तो चिंता न करें। यह बिल्कुल स्वाभाविक है। इस गाइड का पालन करके उन्हें बेहतर महसूस कराने में मदद करें।

Our Products

Teddy Easy

Teddyy Easy Diaper Pants

BUY NOW
Teddy Easy

Teddyy Super Tape Diapers

BUY NOW
Teddyy Easy

Teddyy Premium Diaper Pants

BUY NOW

Our Products

7 महीने के बच्चे के लिए 6 पौष्टिक आहार रेसिपी:

आइए 7 महीने के शिशु के लिए कुछ ऐसे आहार व्यंजनों पर नज़र डालें, जिन्हें भारतीय दादा-दादी और बाल रोग विशेषज्ञ खूब पसंद करते हैं!

1. (सिरिअल्स) अनाज:

चावल, जौ और जई (राइस, बार्ली और ओट्स) जैसे अनाज आपके 7 महीने के बच्चे के लिए कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं। माँ के दूध में 1-2 चम्मच अनाज मिलाकर खिलाना शुरू करें। धीरे-धीरे, आप मात्रा और गाढ़ेपन को बढ़ा सकते हैं।

2. (कुक्ड /मैश्ड फूड)- पके हुए /मसले हुए फल:

फल आपके बच्चे के आहार में एक नेचुरल एडीशन हो सकते हैं। आप केला, पपीता या चीकू को उबालकर उसे अच्छे से मैश करना ताकि बेबी को खाने में तकलीफ न हो। अब आप अपने नन्हे-मुन्नों को खिलाने की कोशिश करते हुए इन मसले हुए फलों से उनकी कला की उत्कृष्ट कृतियाँ बनाने दे सकते हैं

3. (राइस खिचड़ी)-चावल की खिचड़ी:

चावल की खिचड़ी आपके 7 महीने के बच्चे के भोजन चार्ट का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह सिर्फ उनके पेट को ही नहीं भरती है बल्कि उनके विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करती है।

  1. चावल की खिचड़ी बनाने के लिए एक-एक बड़ा चम्मच चावल और मूंग दाल लें।
  2. इन्हें गर्म पानी में 30 मिनट के लिए भिगो दें ।
  3. फिर, उन्हें एक प्रेशर कुकर में डालें, एक कप पानी, स्वादानुसार नमक और एक चुटकी हल्दी डालें।
  4. 3 सीटी आने तक पकाएं।

एक बार जब डिश तैयार हो जाए, तो आप ज़रूरत पड़ने पर गाढ़ापन ठीक करने के लिए थोड़ा गर्म पानी मिला सकते हैं। और बेबी को खिचड़ी खिला सकती हैं।

4. (कुक्ड वेजिस) – पकी हुई सब्जियाँ:

पके और मसले हुए फलों की तरह, आप गाजर और आलू जैसी सब्जियों को उबाल कर उन्हें  मैश कर सकती हैं। अपने बच्चे को इसे खिलाने से पहले ये देख लें कि अच्छे से मैश हुआ है, गांठ तो नहीं है।

5. (लेनटिल्स)-दाल:

अपने बच्चे को मूंग, मसूर और चने जैसी दालें खिलाने की कोशिश करें। दालों में ज़रूरी खनिज होते हैं। आप इन्हें लगभग 30 मिनट तक भिगोने के बाद खिचड़ी और सूप में डालकर बच्चे को खिला सकती हैं।

6. (लिक्विड्स अदर दैन मिल्क) – दूध के अलावा अन्य तरल पदार्थ और7 महीने के बच्चे को कितना पानी पिलाना चाहिए?

आप अपने 7 महीने के बच्चे को अन्य लिक्विड जैसे फलों का रस, सब्जियों का सूप और स्मूदी भी खिला सकती हैं। पर ये ज़्यादा पतला न हो।  अपने बच्चे को अन्य तरल पदार्थ देने से पहले अपने बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें।

क्विक टिप (त्वरित सुझाव): आप इनमें से कोई भी बेबी फ़ूड रेसिपी चुन सकती  हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह खाना बहुत ज़्यादा पतला न हो। खाना चम्मच से धीरेधीरे निकलना चाहिए। इसे नीचे की ओर नहीं बहना चाहिए।

बॉटम लाइन:

7 महीने के बच्चे की गतिविधियों के बढ़ने के साथ आपकी ज़िम्मेदारियां भी कई गुना बढ़ जाती हैं और आप अपनी परेशानियों की परवाह किए बिना सब सह लेती हैं। बच्चे के पोषण और आहार के बाद बात करते हैं सुसु -पोट्टी की और वो चिंता आप TEDDY पर छोड़ दें क्योंकि TEDDY के सुपर-सॉफ्ट बेबी डायपर (Teddy’s super-soft baby diapers,) रखते हैं आपके बेबी को रैशज (चकत्ते) फ्री। एक बार ट्राई ज़रूर करें और देखें कि ये आपके बेबी के कम्फर्ट के लिए कितना सही है।

Teddyy Diaper Products Teddyy Diaper Products

Teddyy Diaper Teddyy Diaper