प्रेगनेंसी में पेट पर लाइन कब बनती है? जानें पूरी जानकारी
  • Home
  • Blog
  • प्रेगनेंसी में पेट पर लाइन कब बनती है कबऔर क्यों होती है

प्रेगनेंसी में पेट पर लाइन कब बनती है कबऔर क्यों होती है

प्रेगनेंसी में पेट पर लाइन कब बनती है
By Teddyy 16 Sep 2024
Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

प्रेगनेंसी के दौरान, गर्भवती महिला के पेट पर एक गहरी रेखा बनती है जिसे “लिनिया निग्रा” कहा जाता है। प्रेगनेंसी में पेट में लकीर का मतलब  कुछ चिंताजनक नहीं है क्योंकि यह सामान्य है और हर महिला को प्रेगनेंसी के दौरान होती है। यह रेखा बच्चे के जन्म के बाद धीरे-धीरे फीकी पड़ जाती है। यह रेखा काले रंग की और ऊर्ध्वाधर होती है, जो नाभि से लेकर प्यूबिक क्षेत्र तक फैली होती है। यह हार्मोन्स की वृद्धि के कारण बनती है।

अगर आप यह सोच रहे हैं कि प्रेगनेंसी में पेट पर लाइन कब बनती है तो इसका जवाब है कि यह रेखा आमतौर पर प्रेगनेंसी के मध्य में, यानी लगभग 20 हफ्तों या दूसरे तिमाही में दिखाई देने लगती है। यह रेखा पहले से ही आपके पेट पर होती है लेकिन हल्के रंग में होने के कारण पहले दिखाई नहीं देती। जब यह हल्के रंग में होती है, तो इसे “लिनिया अल्बा” कहा जाता है।

प्रेगनेंसी के दौरान पेट पर लाइन बनने का कारण

प्रेगनेंसी में पेट पर लाइन कब बनती है, यह तो आपने जान लिया है पर इस लाइन के बनने का कारण क्या होता है- इसके बनने का कोई सटीक कारण नहीं है, लेकिन यह माना जाता है कि यह आपके शरीर में हार्मोन्स के बढ़े हुए स्तर के कारण होती है। चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि प्लेसेंटा द्वारा निर्मित हार्मोन, जो कि मेलानिन है, प्रेगनेंट महिला के पेट पर गहरी रेखा बनने का कारण होता है। ऐसा माना जाता है मेलानिन आपके शरीर को रंग देता है और प्रेगनेंसी के दौरान इसकी मात्रा बढ़ जाती है, जिससे गहरी रेखा बनती है। हालांकि, इसका केवल कुछ विशेष क्षेत्रों, जैसे पेट पर, ही क्यों प्रभाव पड़ता है, इसका कोई स्पष्टीकरण नहीं है।

Our Products

Teddy Easy

Teddyy Easy Diaper Pants

BUY NOW
Teddy Easy

Teddyy Super Tape Diapers

BUY NOW
Teddyy Easy

Teddyy Premium Diaper Pants

BUY NOW

Our Products

प्रेगनेंसी के दौरान नाभि के नीचे बनने वाली लाइन को कैसे रोकें?

प्रेगनेंसी के दौरान नाभि के नीचे बनने वाली रेखा को आप रोक नहीं सकते। प्रेगनेंसी में पेट में लकीर का मतलब यह है कि आपके शरीर में हार्मोनल परिवर्तन हो रहे हैं, जिसे रोका नहीं जा सकता। हालांकि, ये गहरी रेखाएं आपके बच्चे के जन्म के बाद धीरे-धीरे फीकी पड़ जाएंगी। आप इस रेखा को कम करने के लिए धूप में बाहर न जाएं, बार-बार सनस्क्रीन लगाएं और वैक्सिंग जैसी गतिविधियों से बचें क्योंकि ये आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। यह भी सुनिश्चित करें कि आप ऐसी क्रीम न लगाएं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाए। आप मेकअप का उपयोग कर गहरी रेखाओं को छिपा सकती हैं और फॉलिक एसिड युक्त भोजन खा सकती हैं, क्योंकि यह लिनिया निग्रा की तीव्रता को कम करेगा। अंत में, हम कह सकते हैं कि प्रेगनेंसी में पेट में लकीर का मतलब यह है कि आपके शरीर में बदलाव आ रहें है। आप इस गहरी रेखा को रोक नहीं सकते हैं, लेकिन कुछ उपाय अपनाकर इसकी तीव्रता को कम कर सकती हैं।

क्या हर किसी में दिखती है प्रेगनेंसी लाइन

हां, लगभग हर महिला को प्रेगनेंसी में नाभि के नीचे लाइन बनती है, हालांकि कुछ महिलाएं एक्सेप्शन हो सकती हैं। गहरी रेखाओं की तीव्रता आपकी त्वचा के रंग पर निर्भर करती है; गोरी त्वचा वाली महिलाओं की तुलना में सांवली त्वचा वाली महिलाओं में गहरी रेखाएं अधिक स्पष्ट होती हैं। इसका कारण यह है कि सांवली त्वचा वाली महिलाओं में गोरी त्वचा वाली महिलाओं की तुलना में अधिक पिगमेंटेशन होता है। अगर किसी महिला को पहली प्रेगनेंसी में लिनिया निग्रा होती है, तो संभावना है कि अगली प्रेगनेंसी में भी यह रेखा बनेगी।

प्रेगनेंसी में नाभि का बाहर आना

प्रेगनेंसी में नाभि का बाहर आना दूसरी तिमाही के दौरान या लगभग 20 हफ्तों के आसपास देखा जाता है। जब आपके गर्भाशय में पल रहे शिशु का विकास होता है, तो यह आपके पेट की दीवारों पर दबाव डालता है जिससे नाभि बाहर की ओर निकल जाती है। यह बहुत सामान्य है और आपके शरीर के लिए हानिरहित है।  प्रेगनेंसी में नाभि का अंदर होना काफी कम औरतों में देखा जाता है। डिलीवरी के कुछ महीनों बाद, आपकी नाभि वापस अपनी जगह पर आ जाती है। अगर प्रेगनेंसी के दौरान आपकी नाभि बाहर निकलती है, तो घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह सामान्य है।

निष्कर्ष

आपको प्रेगनेंसी में पेट पर लाइन कब बनती है या प्रेगनेंसी में नाभि का अंदर होना आदि जैसी अस्थायी परिवर्तनों की चिंता नहीं करनी चाहिए, क्योंकि ये नुकसानदायक नहीं होती हैं। गर्भावस्था के दौरान अपने शरीर का ध्यान रखें। इस समय आपको सबसे ज़्यादा ध्यान अपने और अपने बच्चे की सेहत पर देना चाहिए। अपने बच्चे के लिए उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों का चयन करें जैसे कि टेडी प्रीमियम डायपर पैन्ट्स, जो आरामदायक और मुलायम होते हैं और आपके बच्चे की त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। गर्भावस्था के दौरान नियमित रूप से अपने डॉक्टर से परामर्श लेती रहें।

Teddyy Diaper Products Teddyy Diaper Products

प्रेगनेंसी में नाभि के नीचे लाइन कब बनती है?

गर्भावस्था के दौरान, नाभि के नीचे की रेखा लगभग दूसरी तिमाही या 20 सप्ताह के बाद बनती है। यह रेखा आपकी त्वचा के रंग से गहरे रंग की होती है।

प्रेगनेंट होने पर आपके पेट पर रेखा का क्या मतलब है?

गर्भावस्था के दौरान पेट पर बनने वाली यह गहरी रेखा हार्मोन में बदलाव के कारण बनती है। इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि यह बिल्कुल सामान्य है।

प्रेगनेंसी में नाभि कब बाहर आती है?

जब गर्भाशय फैल रहा होता है, तो यह पेट की दीवारों पर दबाव बनाता है, जिससे नाभि बाहर की ओर निकल आती है। यह आमतौर पर दूसरी या तीसरी तिमाही के दौरान होता है।

प्रेगनेंसी में पेट टाइट कब होता है?

गर्भावस्था के दौरान, अंतिम कुछ महीनों में आपका पेट टाइट हो जाता है क्योंकि आपके पेट में बच्चा बढ़ रहा होता है।

Teddyy Diaper Teddyy Diaper