प्रेगनेंसी में बच्चे की हलचल कब महसूस होती है?- Teddyy Diapers
  • Home
  • Blog
  • प्रेगनेंसी में बच्चे की हलचल कब महसूस होती है?

प्रेगनेंसी में बच्चे की हलचल कब महसूस होती है?

पेट के निचले हिस्से में बच्चे की हलचल महसूस होना
By Teddyy 24 Jul 2024
Click to rate this post!
[Total: 1 Average: 5]

एक माँ के लिए सबसे खूबसूरत एहसास है अपने बच्चे की पहली हलचल। बच्चे की पहली हलचल से लेकर बच्चे के पैदा होने तक, एक माँ बहुत कुछ सहती है। प्रेगनेंसी का ये अनुभव एक खुशनुमा और रोमांचक अनुभव है।

इन 9 महीनों में एक माँ के ज़ेहन में कई सवाल आते हैं। उन्हीं में से एक सवाल है, प्रेगनेंसी में बच्चे की हलचल कब महसूस होती है?

बेबी की हलचल की शुरुआत

प्रेगनेंसी में बेबी की हलचल की शुरुआत कुछ हफ्तों में महसूस नहीं होती। बच्चे की पहली हरकतें 16वें से 25वें हफ्ते के बीच महसूस होने लगती है। ये मुमकिन है कि जब आप किसी जगह शांत बैठी है तब आपको ये हलचल महसूस हो।

डॉक्टर्स की मानें तो बच्चे की हलचल पहले ही शुरू हो जाती है, पर एक माँ इसे महसूस नहीं कर पाती। हां अगर आप अल्ट्रासाउंड करवाती हैं तो डॉक्टर आपको ज़रूर बताएंगे कि बेबी की हलचल शुरू हो चुकी है। प्रेगनेंसी की शुरुआत के बारे में और जानें।

बेबी की हलचल के प्रकार

बेबी की हलचल इस बात पर निर्भर करती है कि बेबी क्या कर रहा है और उसकी ग्रोथ और विकास की अवस्था क्या है? ये हर बेबी के लिए अलग-अलग हो सकती है। शुरुआत में बेबी की हलचल आपको लहर, गुदगुदी, तैरती मछली, या उड़ती तितली की तरह लग सकती है। पेट के निचले हिस्से में बच्चे की हलचल महसूस होना, घबराहट, गैस, और भूख की पीड़ा का एहसास होना भी आम बात है। दूसरी और तीसरी तिमाही तक ये हलचल और भी स्पष्ट हो जाती है।

पहले बच्चे की तुलना में, दूसरी या तीसरी प्रेगनेंसी के दौरान एक माँ इन हलचलों को जल्दी महसूस कर सकती है। वो बेबी की छोटी से छोटी हलचल भी महसूस करने लगती है। जैसे बेबी कब उलट-पलट कर रहा है, हिल-डुल रहा है, बेबी की करवटें, हल्के झटके, या फिर हिचकी आदि को महसूस कर लेती है।

Read More – प्रेगनेंसी में पेट में जलन क्यों होती है

बेबी की हलचल और ट्राइमेस्टर

तीसरे ट्राइमेस्टर का टाइम पीरियड्स 27वें सप्ताह से 40वें सप्ताह तक होता है। ये प्रेगनेंसी का अंतिम चरण होता है। इस वक्त तक बच्चे का काफी विकास हो चुका होता है। 28वें हफ्ते तक बेबी और भी ज्यादा मूवमेंट्स करने लगता है। बेबी लात और मुक्के मारने लगता है।

गर्भ में बच्चे की हलचल कम क्यों होती है?

तीसरे ट्राइमेस्टर तक मां के मन में ये सवाल आता है कि गर्भ में बच्चे की हलचल कम क्यों होती है? असल में बेबी की हलचल कम नहीं होती। प्रेगनेंसी के लास्ट ट्राइमेस्टर तक बच्चे की ग्रोथ हो जाती है जिसकी वजह से उसके पास हिलने-डुलने की जगह कम बचती है।  ऐसे में ये हलचल धीमी महसूस होने लगती है, पर आप इसे जरूर महसूस कर पाएंगी।

Our Products

Teddy Easy

Teddyy Easy Diaper Pants

BUY NOW
Teddy Easy

Teddyy Super Tape Diapers

BUY NOW
Teddyy Easy

Teddyy Premium Diaper Pants

BUY NOW

Our Products

प्रेगनेंसी में बच्चे की हलचल कब महसूस होती है?

बेबी की हलचल लगभग 12वें सप्ताह से शुरू हो जाती है, पर एक मां इसे 16वें सप्ताह तक महसूस कर पाती है।

एक माँ अपने बच्चे की हलचल को सबसे पहले महसूस कर सकती है। और एक माँ से ज़्यादा अच्छे से ये बात कोई नहीं बता सकता कि बच्चे की हलचल में क्या बदलाव है या वो कब धीमी हो रही है। प्रेगनेंट औरतों के लिए बेबी की किक्स को गिनना भी जरूरी है, इससे बच्चे की गतिविधियां पता चलती है। प्रेगनेंसी के दूसरे से तीसरे तिमाही तक एक माँ अच्छे से पहचान जाती है कि बेबी की हलचल कैसी है, उसकी दिनचर्या क्या है, प्रेगनेंसी में बच्चे की हलचल कब महसूस होती है, उसकी छोटी-छोटी चुभन, इत्यादि।

20वें सप्ताह तक बच्चे का विकास होने लगता है और बच्चा लात मारना शुरू करता है, जिसे क्विकनिंग भी कहते हैं।  यदि आपका पार्टनर आपके पेट पर हाथ रखता है तो उसे भी बेबी की हलचल महसूस हो सकती है। 25वें सप्ताह तक ये भी मुमकिन है कि बेबी आपके बात करने पर लात मारे और आपकी बातों का जवाब दें।

बेबी की हलचल और चिकित्सा परामर्श

अगर 24वें हफ्ते तक भी आपने बच्चे की हलचल महसूस नहीं की है, तो डॉक्टर को दिखाना बेहतर होगा। वास्तव में अगर प्रेगनेंसी के किसी भी स्टेज में अगर आपको बेबी के हलचल को लेकर कोई भी सवाल या चिंता है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। अगर आपके मन में कोई भी सवाल है, जैसे कि गर्भ में बच्चा ज्यादा हलचल क्यों करता है, या प्रेगनेंसी में बच्चे की हलचल कब महसूस होती है, तो डॉक्टर से परामर्श (कंसल्ट) जरूर करें। अगर जरूरत पड़े तो आप अल्ट्रासाउंड भी करवा सकती हैं।

जब आप एक नई माँ बनने वाली है तो आपको ये जरूर देखना चाहिए। Teddyy diapers आपके बेबी के लिए सही है, क्यूंकि ये आपके बेबी को चुभेगा नहीं और बिल्कुल सॉफ्ट रहेगा। ये डायपर मुलायम और आरामदायक होने के साथ -साथ, रैशेज फ्री है, जो आपके बेबी को खुजली और इन्फेक्शन से बचाते हैं। यह आपके बच्चे को बेहतर नींद में मदद करता है और जिससे आपको भी आराम करने का समय मिलता है। टेडी डायपर विभिन्न साइज़ में उपलब्ध हैं, जो आपके बेबी के लिए बेस्ट है।

Teddyy Diaper Products Teddyy Diaper Products

मुझे पेट के निचले हिस्से में बच्चे की हलचल क्यों महसूस होती है?

पेट के निचले हिस्से में बच्चे की हलचल होने का मतलब है आपका बेबी ठीक है। इसका अर्थ हो सकता है कि बेबी हिल-डुल रहा है, हिचकी ले रहा है, या आपको लात मार रहा है।

लात मारने से आपको कैसे पता चलता है कि आपका बच्चा किस पोजिशन में है?

लात मारने पर एक माँ को बच्चे की पोजिशन पता चल सकती है, कि उसका पैर किस ओर है। पक्की पोजिशन के लिए अल्ट्रासाउंड एक स्पष्ट उपाय है।

बच्चा पेट के निचले हिस्से में कब होता है?

आपका बेबी लगबग 35वें सप्ताह तक पेट के निचले हिस्से की तरफ जा सकता है। इसे ड्रॉपिंग भी कहते हैं।

जब बच्चा प्रसव के समय नीचे की ओर न खिसके तो क्या करें?"
  1. गर्भाशय ग्रीवा खोलने के लिए एक्सरसाइज करें।
  2. क्रॉस लेग करके न बैठें। यह पोजीशन बच्चे को पीछे की ओर धकेलती है।
  3. आगे की ओर झुक कर बैठें इससे बच्चा निचले हिस्से की ओर खिसकता है।
Teddyy Diaper Teddyy Diaper