प्रेगनेंसी में पपीता खाना सुरक्षित है या नहीं
  • Home
  • Blog
  • प्रेगनेंसी में पपीता: क्या प्रेगनेंसी में पपीता खाना चाहिए?

प्रेगनेंसी में पपीता: क्या प्रेगनेंसी में पपीता खाना चाहिए?

प्रेगनेंसी में पपीता
By Teddyy 11 Sep 2024
Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

क्या आपने कभी सोचा है, प्रेगनेंसी में पपीता क्यों नहीं खाना चाहिए? कई बार आपने सुना होगा, “प्रेगनेंसी के दौरान पपीता न खाएं!”

गर्भावस्था के समय बहुत बार सुनने में आता है कि “पपीता मत खाओ!” यह बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है!” क्या आप भी पपीते के लिए तरसते हुए, ऐसी ही बातें सुन-सुनकर थक गई हैं? अगर आप सोच रही हैं कि प्रेगनेंसी में पपीता कब खाना चाहिए, तो आइए आपके इस सवाल का जवाब देते हैं और समझते हैं कि प्रेगनेंसी में पपीते का सेवन करना कैसा होता

क्या गर्भवती महिलाएं पपीता खा सकती हैं?

बिल्कुल! पका हुआ पपीता न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। पपीते में विटामिन सी और विटामिन ए जैसे जरूरी विटामिन होते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं और पाचन को बेहतर बनाते हैं। इसमें फाइबर भी होता है, जो पेट की सेहत के लिए अच्छा होता है।

पके पपीते में मौजूद प्राकृतिक शर्करा आपको ऊर्जा देती है, इसलिए इसे प्रेगनेंसी में खाना एक अच्छा विकल्प है। लेकिन आपको यह भी जानना जरूरी है कि  । प्रेगनेंसी  के दौरान, पका हुआ पपीता खाने का सबसे अच्छा समय तब होता है जब आपको हल्की भूख लगे या जब आप ऊर्जा की कमी महसूस करें। इसे नाश्ते के समय, दोपहर के खाने के बाद या शाम को स्नैक के रूप में खाया जा सकता है।

प्रेगनेंसी में कच्चा पपीता खाना चाहिए या नहीं?

अगर आप सोचते हैं प्रेगनेंसी में पपीता क्यों नहीं खाना चाहिए, तो इसका सिर्फ एक कारण है, जो बच्चे के विकास को नुकसान पहुंचाने से संबंधित है। लेकिन यह नुकसान पके हुए पपीते से नहीं होता है।

गर्भावस्था के दौरान पपीते को पूरी तरह से त्यागने की आवश्यकता नहीं है। ध्यान रखने की जरूरत यह है कि कच्चे पपीते से बचा जाए, क्योंकि इसमें मौजूद लेटेक्स संकुचन उत्पन्न कर सकता है, जिससे प्रेगनेंसी में जोखिम बढ़ सकता है। हालांकि, पका हुआ पपीता न सिर्फ सुरक्षित होता है, बल्कि इसमें स्वास्थ्य वर्धक गुण भी होते हैं, जो प्रेगनेंसी में लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए पपीते के स्वास्थ्य लाभ

पपीता खाना आपके स्वाद के लिए भी अच्छा है और शरीर के लिए भी।

  1. विटामिन से भरपूर: पपीता विटामिन सी और विटामिन ए से भरा होता है, जो आपको ताकत देते हैं और प्रेगनेंसी के समय होने वाली आम बीमारियों से बचाते हैं। विटामिन ए बच्चे के सही बढ़ने में मदद करता है।
  2. पाचन के लिए फायदेमंद: पपीते में पपैन और काइमोपापेन नाम के एंजाइम होते हैं, जो पेट को ठीक रखने में मदद करते हैं और प्रेगनेंसी में होने वाली पाचन समस्याओं को कम करते हैं।
  3. फाइबर से भरपूर: प्रेगनेंसी में कब्ज एक आम समस्या है, पर पपीते में मौजूद फाइबर इस समस्या को कम करता है और पाचन को सहज बनाता है।
  4. हाइड्रेशन के लिए बेहतर: पपीता पानी से भरपूर होता है, जो प्रेगनेंसी में डिहाइड्रेशन से बचाता है। यह शरीर को तरोताजा रखने में मदद करता है।
  5. प्राकृतिक ऊर्जा बढ़ाने वाला: प्रेगनेंसी में अक्सर थकान महसूस होती है, पर पपीते की प्राकृतिक शर्करा आपको ऊर्जा देती है और आपको तरोताजा रखती है।

यदि आप यह जानते हैं कि  प्रेगनेंसी में पपीता कब खाना चाहिए, पपीता खाना सुरक्षित होगा। लेकिन कच्चा पपीता नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें लेटेक्स होता है, जो गर्भाशय में संकुचन कर सकता है और इससे खतरा हो सकता है।

Our Products

Teddy Easy

Teddyy Easy Diaper Pants

BUY NOW
Teddy Easy

Teddyy Super Tape Diapers

BUY NOW
Teddyy Easy

Teddyy Premium Diaper Pants

BUY NOW

Our Products

प्रेगनेंसी में पपीता कब खाना चाहिए और उसका क्या प्रभाव पड़ता है?

प्रेगनेंसी में पपीता पहले ३ महीने तक नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें लेटेक्स होता है, जो गर्भाशय में सिकुड़न पैदा कर सकता है। पहले ३ महीने छोड़कर महिलाये पका हुआ पपीता खा सकती हैं, जिसमे कई प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं।

पका हुआ पपीता आमतौर पर सुरक्षित और फायदेमंद होता है, लेकिन कच्चा पपीता खतरा पैदा कर सकता है क्योंकि इसमें लेटेक्स होता है, जो संकुचन को शुरू कर सकता है। पके पपीते में पाचन के लिए अच्छे एंजाइम और जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो पाचन में मदद करते हैं और गर्भवती महिला के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं।

हालांकि, मॉडरेशन महत्वपूर्ण है। तो आप पके पपीते की एक छोटी कटोरी ले सकती हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि प्रेगनेंसी के दौरान पपीता खाने से आपको पाचन संबंधी परेशानी न हो।

इसके अलावा, पपीते की खेती में इस्तेमाल होने वाला एक आम कीटनाशक थियामेथोक्साम प्रेगनेंसी में जटिलताएं पैदा कर सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप पपीते का सेवन करने से पहले उसे अच्छी तरह से धो लें।

बॉटम लाइन

अब आप जान चुके हैं कि प्रेगनेंसी में कच्चा पपीता खाना चाहिए या नहीं, तो इसे लेकर सावधानी बरतें। प्रेग्नेंट महिलाये को कच्चा पपीता बिलकुल नहीं खाना चाहिए लेकिन वह सिर्फ पके हुए पपीते का सेवन कर सकती हैं, वो भी प्रेगनेंसी के पहले ३ महीने को छोड़कर। इसे खाने से पहले अच्छे से धो लें। पका पपीता शरीर की रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ाता है, पाचन में मदद करता है और आपको प्राकृतिक रूप से ऊर्जा देता है। लेकिन इसे बहुत अधिक मात्रा में न खाएं, सिर्फ एक छोटा कटोरा ही काफी है।

Teddyy Diaper Products Teddyy Diaper Products

Teddyy Diaper Teddyy Diaper