जानें 6 महीने की प्रेगनेंसी में शरीर में होने वाले बदलाव, लक्षण और स्वस्थ रहने के आसान उपाय। अपने और अपने बच्चे की बेहतर देखभाल करें।
  • Home
  • Blog
  • 6 महीने की प्रेगनेंसी :वृद्धि, विकास और संबंध

6 महीने की प्रेगनेंसी :वृद्धि, विकास और संबंध

6 महीने की प्रेगनेंसी
By Teddyy 17 Oct 2024
Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

क्या आपको भी 6 महीने की प्रेगनेंसी है और अब बस 3 महीने बाकी हैं, तो अब वो समय आ गया है जब आप अपने बच्चे की किक को महसूस करने लगेंगी। तो अब आप अपने बच्चे के आने की तैयारी शुरू कर सकती हैं। गर्भावस्था के छठे महीने में आपको हार्टबर्न, गर्मी और पीठदर्द का अनुभव हो सकता है। लेकिन आप अपने बच्चे को महसूस करने का अनुभव कर सकेंगी।

यह वो समय है जब आपका बच्चा तेजी से बढ़ रहा है, उसके फेफड़े भी अब पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं और उसकी स्वाद कलिकाएँ भी विकसित हो रही हैं। यह सब बहुत आनंददायक है। अब आपकी जिम्मेदारी है कि आप स्वस्थ आहार लें और हल्का व्यायाम करना शुरू कर दे। इससे आपके बच्चे का स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। यहां आपको प्रेगनेंसी के 6 महीने की जानकारी दी गई है, जो आपके लिए बहुत मददगार होगी।

गर्भावस्था के छठे महीने के लक्षण

छह महीने में बच्चा तेजी से बढ़ने लगता है। दूसरे ट्राइमेस्टर के अंत तक आपको नीचे बताए गए लक्षण महसूस हो सकते हैं। चलिए जानते हैं 6 महीने का बच्चा पेट में कैसा होता है।

सूजन – आपका शरीर ज्यादा तरल पदार्थ जमा करने लगता है, जिससे सूजन हो सकती है। कोशिश करें कि जब भी मौका मिले अपने पैरों को ऊपर उठाएं आप कुर्सी पर भी रख सकती हैं और आराम करें।

ब्रैक्सटन हिक्स संकुचन – ये गलत संकुचन होते हैं, जो इस समय शुरू हो सकते हैं। ये असली संकुचन के लिए एक तरह की प्रैक्टिस होते हैं। लेकिन चिंता न करें क्योंकि ये आमतौर पर हानिकारक नहीं होते।

पीठ दर्द –  प्रेगनेंसी में जैसे – जैसे आपका पेट बढ़ता है आपके शरीर का संतुलन बदलता है। इससे आपकी पीठ पर दबाव पड़ता है और ऐसा महसूस हो सकता है जैसे आप लगातार एक भारी बैग उठा कर चल रही हों जिससे पीठ में दर्द हो सकता है।

हार्टबर्न और पाचन समस्याएँ – बढ़ता हुआ गर्भाशय आपके पेट पर दबाव डाल सकता है, जिससे असुविधा महसूस होती है। हार्टबर्न और पाचन संबंधी समस्याएँ आपके गर्भावस्था को कुछ परेशान करने वाली हो सकती हैं, लेकिन याद रखें यह सब गर्भावस्था का हिस्सा है।

गर्भावस्था का छठा महीने – बच्चे का विकास

इस महीने में बच्चा नए – नए मूवमेंट्स करता है और आप उनके साथ एक अच्छी बातचीत करने के लिए तैयार रहें। आप छह महीने में बच्चे की हलचल और सोने के समय को महसूस करने लगेंगी। इस समय बच्चे का विकास कुछ इस तरह होगा

आकार और वजन – आपका बच्चा तेजी से बढ़ रहा है। गर्भावस्था के इस चरण में उनका वजन लगभग 0.6 से 0.9 किलोग्राम होता है और उनका आकार एक स्केल की तरह होता है लगभग 30 सेंटीमीटर।

सुनना – इस समय बच्चे के कान अब सुनने के लिए तैयार हो जाते हैं, वे वे अपनी छोटी सी आरामदायक दुनिया के बाहर की आवाजें सुन सकते हैं। उनसे बात करें या गाना गाएं और देखें कि वे कैसे प्रतिक्रिया करते हैं।

हलचल – आपका बच्चा अब खेल के लिए तैयार है, तो कुछ मूवमेंट्स और किक्स के लिए तैयार रहें।

स्लीप साइकिल – आपका बच्चा लंबी नींद लेने की प्रैक्टिस करने लगा है। जब वे सो रहा हो तो कोशिश करें कि ज्यादा हिलें-डुलें नहीं। विश्वास करें की जब वे जागेंगे तो आप उसकी बहुत सारी हलचल देख पाएंगी।

6 महीने की गर्भावस्था के दौरान पोषण

आपके शरीर में एक नया जीवन विकसित हो रहा है इसलिए सही पोषण लेना बहुत जरूरी है। पूरे दिन हेल्दी खाने की कोशिश करें और संतुलित आहार ही खाएं। यह सही समय है कि आप अपने आहार में कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें ताकि आपकी हड्डियां  मजबूत रहे। नीचे दिए गए आहार योजना के सैंपल को देखें। नेचुरल डिलीवरी के समय आपको इस ताकत की आवश्यकता होगी।

आपका ख़ास ध्यान अपनी भूख को शांत करना होना चाहिए। रात के खाने में हेल्दी विकल्प चुनें, ताकि आधी रात को भूख न लगे।  इस अतिरिक्त भोजन के साथ वजन बढ़ाना स्वाभाविक है  लेकिन आप प्रसव के बाद अपने वजन को कम करने पर ध्यान केंद्रित कर सकती हैं।

Our Products

Teddy Easy

Teddyy Easy Diaper Pants

BUY NOW
Teddy Easy

Teddyy Super Tape Diapers

BUY NOW
Teddyy Easy

Teddyy Premium Diaper Pants

BUY NOW

Our Products

व्यायाम

जब भी व्यायाम की बात होती है  हम अक्सर दौड़ने या वजन उठाने वाली महिलाओं के बारे में सोचने लगते हैं। लेकिन गर्भावस्था के छठे महीने में भारी व्यायाम नहीं करना चाहिए। कार्डियो और वजन ट्रेनिंग से दूरी बनाएं। इसके बजाय, चलने, योग करने या योग बॉल का उपयोग करें ताकि आपकी पेल्विक फ्लोर मांसपेशियाँ मजबूत हो सके। कुछ महिलाएं सामान्य घरेलू काम भी करती हैं और यह पर्याप्त व्यायाम होता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप कभी भी एक जगह ना रुकें। दिन भर जितना हो सके बिना थके चलते रहें।

भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य

गर्भावस्था के छठे महीने में आपको अपनी भावनाओं को शांति से समझना चाहिए। इस समय आपको अपने मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को बनाए रखना बहुत जरूरी है।

  1. रोज सुबह और जब भी आपको ज्यादा दबाव महसूस हो तब सांस लेने की एक्सरसाइज करें।
  2. अगर आपको बार-बार थकान महसूस होती है तो एक पेशेवर थेरेपिस्ट से बात करें।
  3. अगर संभव हो तो योग करने की कोशिश करें। कुछ सरल आसनों से शुरुआत करें लेकिन कुछ कठिन नहीं करें।
  4. चलना बेहद फायदेमंद है सच में, समय-समय पर टहलने जाएं।
  5. पर्याप्त नींद लें। बड़े पेट के साथ सही स्थिति में सोना मुश्किल हो सकता है इसलिए तकिए का सहारा लें। अगर दिन में सोना चाहे तो सोएं।

गर्भावस्था के छठे महीने का आहार चार्ट

यह जानकारी आपको जरूर पता होनी चाहिए कि 6 महीने की प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए तो आइये जानते हैं  क्या खाना चाहिए?

पहला दिन –

  1. ग्रिल्ड पनीर सैंडविच और संतरे का जूस
  2. फ्रूट मिल्कशेक/स्मूदी/दही
  3. चावल के साथ कढ़ी, पुदीना आलू की सब्जी
  4. बादाम दूध और मखाना
  5. दही चावल, मिश्रित सब्जियाँ और भुना हुआ पापड़

दूसरा दिन –

  1. गेहूं का दलिया अखरोट, अंजीर और दूध के साथ
  2. तिल के लड्डू
  3. ब्लैक आइड पीज़ (लोबिया) करी, गाजर और ककड़ी सलाद, चपाती, और छाछ
  4. लस्सी और सब्जी समोसा
  5. राजमा, करेला, अनार रायता, चपाती/चावल

तीसरा दिन –

  1. नाश्ता – टमाटर और पनीर सैंडविच और बादाम का दूध
  2. नाश्ता 1 – नरम नारियल पानी और उबला हुआ अंडा
  3. दिन का खाना – मटर पनीर करी, भरवां बैंगन, चपाती या चावल
  4. नाश्ता 2 – छोले और सोया चाट और मसाला छाछ
  5. रात का खाना – पनीर परांठा और हरे आम की चटनी

चौथा दिन –

  1. शिमला मिर्च और प्याज उत्तपम, टमाटर की चटनी, और छाछ
  2. खजूर (खजूर) मिल्कशेक
  3. नारियल के दूध और दही की ग्रेवी में मिश्रित सब्जियाँ, शकरकंद मसाला सूखा और चावल
  4. संतरे का रस और सूखे मेवे (संयम में)
  5. मटन करी, प्याज रायता, चपाती/चावल

 निष्कर्ष

6 महीने की प्रेगनेंसी सचमुच रोमांचक होती है। बच्चे की किक्‍स का अनुभव बहुत मजेदार होता है क्योंकि आपका बच्चा दुनिया में आने के लिए तैयार हो रहा है। लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है। आराम करें और इस सफर का आनंद लें। हम जानते हैं कि यह कभी-कभी डराने वाला लग सकता है लेकिन नियमित डॉक्टर की जांच, एक स्वस्थ आहार और हल्का व्यायाम आपकी मदद करेगा। तो बेफिक्र रहें।

Teddyy Diaper Products Teddyy Diaper Products

Teddyy Diaper Teddyy Diaper